ऑटो

Toyota की दमदार SUV जमा रही अपना रंग, तगड़े फीचर्स के साथ माइलेज भी दमदार

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने दिसंबर 2022 में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस को लॉन्च किया था. तब से ये गाड़ी भारत में बहुत अच्छा बेच रही है और इसकी डिमांड काफी ज्यादा है. कंपनी ने अप्रैल 2023 में टॉप मॉडल ZX और ZX (O) हाइब्रिड वेरिएंट की बुकिंग बंद कर दी थी, जिसे फिर से एक साल बाद अप्रैल 2024 में शुरू किया गया था. लेकिन अब फिर से सिर्फ एक महीने के बाद ही टोयोटा ने इन टॉप मॉडल हाइब्रिड गाड़ियों की बुकिंग बंद कर दी है.

यह भी पढ़े- Maruti की माइलेज की महारानी, तगड़े फीचर्स के साथ बेहतरीन है परफॉर्मेंस भी, सेफ्टी फीचर्स भी जबरदस्त

बुकिंग रुकने की वजह क्या है? (Booking Rukne Ki Wajah Kya Hai?)

इन गाड़ियों की बुकिंग रुकने की सबसे बड़ी वजह इनका बहुत ज्यादा वेटिंग पीरियड है. इन हाइब्रिड वेरिएंट्स का वेटिंग पीरियड करीब 15 महीने का है और उम्मीद है कि ये बुकिंग तब ही दोबारा शुरू होगी जब ये वेटिंग पीरियड कम हो जाए.

लेकिन आप अभी भी मिड-लेवल VX और VX (O) हाइब्रिड गाड़ियों को बुक कर सकते हैं. इन गाड़ियों को बुक करने के लिए आपको 50,000 रुपये देने होंगे. इन गाड़ियों का वेटिंग पीरियड करीब 3 महीने का है.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस GX(O) (Toyota Innova Hycross GX(O))

कुछ अन्य खबरों में, कंपनी ने हाल ही में टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस GX(O) वेरिएंट लॉन्च किया है, जिसकी शुरुआती कीमत 20.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. ये नया वेरिएंट पुराने GX वेरिएंट से 1 लाख रुपये ज्यादा महंगा है और इसे 7 और 8 सीटर दोनों विकल्पों में लिया जा सकता है. इसमें आपको Apple CarPlay और Android Auto के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल-टोन इंटीरियर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, डुअल-टोन सीटें, सॉफ्ट-टच डैशबोर्ड, LED फॉग लैंप, पीछे की सीटों के लिए सनशेड (केवल 7 सीटर में), 360 डिग्री कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस GX (ओ) पेट्रोल में 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है जो 173 हॉर्सपावर और 209Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इस गाड़ी में सिर्फ CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ही विकल्प है जो गाड़ी की पावर को आगे के पहियों तक पहुंचाता है. हाइक्रॉस में 2.0-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी है जो कुल 184 हॉर्सपावर की पावर देता है और ये गाड़ी e-Drive ट्रांसमिशन के साथ आती है.

यह भी पढ़े- 6 लाख रुपये में लालटेन लेकर ढूंढने से भी नहीं मिलेंगी ऐसे दमदार SUV, धांसू फीचर्स और झन्नाट फीचर्स भी है शामिल

इनोवा हाइक्रॉस के दोनों ही इंजन सिर्फ आगे के पहियों को ही पावर देते हैं और इनमें कोई मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प नहीं है. कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड गाड़ी 23.24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जबकि रेगुलर पेट्रोल गाड़ी 16.13 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button