कृषि

Cow Breed: गाय की इस नस्ल की होती है 40 से लेकर 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता, जानिए इसके बारे में..

Cow Breed: भारत देश एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ खेती के साथ में पशुपालन भी बड़े पैमाने पर किया जाता है, भारत में डेयरी का व्यवसाय भी बहुत फैला हुआ है, देश में दूध के लिए मुख्यतः भैस और गाय का पालन किया जाता है. ऐसे में आपको एक ऐसी नस्ल की गाय है जो की 40 से लेकर 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है. तो आइये जानते है इस नस्ल के बारे में.

यह भी पढ़े –Papaya Farming Subsidy: पपीते की खेती के लिए सरकार देंगी 45,000 रुपये, ऐसे करे अप्लाई

गिर गाय की पहचान और दूध देने की क्षमता

गाय के इस नस्ल के बारे में आपको बता दे की इसका नाम गिर है और इसकी पहचान इसके बड़े और लम्बे कान, इसका रंग सफेद रंग, गहरा लाल रंग या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल रंग की होती है। यह गाय शरीर से हस्तपुस्त होती है और इसका मादा गिर गाय का वजन 350 किलो तक हो सकता है. और यह गाय 40 से लेकर 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता होती है.

यह भी पढ़े- Business News: अमरुद की खेती पर सरकार से मिल 50% का अनुदान, यहाँ चेक करे पूरी डिटेल

गिर गाय के पालन और आहार के बारे में

गिर गाय का पालन अच्ची सुखी और नमी रहित जगह पर करना चाहिए। इस नस्ल की गाय का पालन लगभग सामान्य गाय की तरह होता है. इसके आहार के बारे में बताये तो गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक, गुआरे का चूरा आदि का सेवन करती है। गिर गाय की कीमत 50 हजार रु से लेकर 1 लाख रु तक हो सकती है, यह इसके दूध देने की क्षमता पर निर्भर करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button