ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO ऑफिस जाने की जरूरत खत्म, ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ अब आसान, जानें क्या है नए नियम

By
On:
Follow Us

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले काफी मुश्किल काम माना जाता था. इसमें कई बार रिश्वतखोरी जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता था. लेकिन अब सरकार ने नए नियम जारी किए हैं, जिनके लागू होने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया काफी तेज और आसान हो गई है. साथ ही, रिश्वतखोरी की समस्या को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़े- 10 हजार रु में घर ले आये Pulsar 125, तगड़े फीचर्स और पावरफुल इंजन से बनाये सड़क पर रोला

पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के कई चक्कर लगाने पड़ते थे. RTO ऑफिस में अक्सर काफी भीड़ रहती थी, जिस वजह से लाइसेंस बनवाने में काफी परेशानी होती थी. इसके अलावा इसमें काफी समय और पैसा भी लगता था.

लेकिन अब ड्राइविंग लाइसेंस के नियम बदल दिए गए हैं. ये नए नियम 1 जून 2024 से लागू हो चुके हैं. नये नियम के तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है. ड्राइविंग लाइसेंस का टेस्ट अब प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर दिया जा सकता है. इसके लिए आपको RTO जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी प्राइवेट ट्रेनिंग स्कूल में टेस्ट देकर और ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करके आप अपना लाइसेंस आसानी से बनवा सकते हैं.

नए नियमों से क्या होगा फायदा?

नए नियम लागू होने के बाद लोगों का काफी समय बचेगा. साथ ही, ड्राइविंग लाइसेंस भी जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा. इसके अलावा, अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए किसी दलाल की मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जैसा कि हम जानते हैं कि पहले लाइसेंस बनवाने में काफी रिश्वतखोरी चलती थी, जिसे खत्म करने के लिए सरकार ने ये नए नियम लाए हैं. अब आप बिना किसी रिश्वत के कम खर्च में अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे.

ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको परिवहन विभाग की वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा.

इसके बाद आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा.

फिर आपको “ड्राइविंग लाइसेंस” मेन्यू से “नया ड्राइविंग लाइसेंस” चुनना होगा.

फिर आपको अपने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी.

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा.

फिर “अगला” बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको एक बार RTO जाना होगा, जहां आपको मूल दस्तावेज और शुल्क जमा करना होगा.

इसके बाद, आप किसी प्राइवेट ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर पर टेस्ट देकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े- Jimny को जोर का झटका धीरे से देंगी Mahindra की दमदार आफ रोड SUV, तगड़े फीचर्स के साथ इंटीरियर भी जबरदस्त

बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर लगेगा भारी जुर्माना

बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर अब ₹2000 का जुर्माना लगाया जाएगा. साथ ही, अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उस पर ₹25,000 का जुर्माना लगेगा. इसके अलावा, उसके माता-पिता के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है. इतना ही नहीं, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी रद्द कर दिया जाएगा.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment