घर पर बनाएं सुपर वर्मीकम्पोस्ट और पाएं स्वस्थ फसलें, मात्र 15 दिनों में हो जाएँगी तैयार,देखिये

By
On:
Follow Us

आज के समय खेती में रासायनिक खादों का बहुत चलन रहा है. ये खादें महंगी तो होती ही हैं साथ ही जमीन की सेहत के लिए भी नुकसानदेह साबित होती हैं. वहीं दूसरी तरफ जैविक खाद न सिर्फ सस्ती होती है बल्कि ये मिट्टी को उपजाऊ बनाने और फसलों को स्वस्थ रखने में भी बहुत मदद करती है.

यह भी पढ़े- Soyabean Ki Kheti: ऐसे ले सोयाबीन की बम्पर पैदावार, कृषि वैज्ञानिकों ने दी यह सलाह

अगर आप भी अपनी खेती को प्राकृतिक रूप से लम्बे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो घर पर ही सुपर वर्मीकम्पोस्ट बना सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि इसे बनाना बहुत आसान है और ये मात्र 15 दिनों में ही तैयार हो जाता है.

रासायनिक खादों को ना कहें, अपनाएं जैविक खेती (Rasaynik Khadon Ko Na Kahen, Apnaye Jaivik Kheti)

जैसा कि हमने बताया रासायनिक खादों के कारण जमीन की उपजाऊ शक्ति कम हो रही है. यही कारण है कि आजकल ज्यादातर किसान प्राकृतिक खेती की ओर लौट रहे हैं. अच्छी बात ये है कि जैविक खाद बनाने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. आप इसे अपने घर के किचन के कचरे और गोबर से भी तैयार कर सकते हैं.

घर पर बनाएं सुपर वर्मीकम्पोस्ट (Ghar Par Banayen Super Vermicompost)

सुपर वर्मीकम्पोस्ट बनाने की विधि अन्य विधियों की तुलना में काफी आसान है. इसमें कम समय में ज्यादा मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाला खाद तैयार किया जा सकता है. साथ ही इस खाद को लंबे समय तक स्टोर करके रखना भी संभव है. यही कारण है कि आजकल किसान सुपर वर्मीकम्पोस्ट को अपना रहे हैं.

सुपर वर्मीकम्पोस्ट बनाने की विधि (Super Vermicompost Banane Ki Vidhi)

सुपर वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ से दो फुट ऊंचा, एक मीटर चौड़ा और मनचाहे लंबाई का प्लास्टिक का बेड तैयार करें. अब गोबर को सुखाकर उसकी पाउडर बना लें. इस पाउडर को प्लास्टिक बेड में डालें.

यह भी पढ़े- 10 हजार रु में घर ले आये Pulsar 125, तगड़े फीचर्स और पावरफुल इंजन से बनाये सड़क पर रोला

इसके बाद इसमें सुदर्शन, ट्राइकोडर्मा जैसी जैविक खाद और लीची राइजोबियम, माइकोराइजा जैसे जैविक दवाओं का भी इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसमें चना, मूंग, तूर दाल का आटा और गुड़ भी मिलाया जाता है. इस मिश्रण को समय-समय पर हाथ से चलाते रहना चाहिए. लगभग 15 दिनों में आपका सुपर वर्मीकम्पोस्ट खाद बनकर तैयार हो जाएगा. अब इसका इस्तेमाल आप अपने खेत या किचन गार्डन में कर सकते हैं. जल्द ही आपको स्वस्थ और हरी-भरी फसल देखने को मिलेगी.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment