टेक

iPhone किस लिए होता है इतना महँगा, कम्पनी ने जारी की रिपोर्ट, जानिए

Apple के iPhone आम मोबाइल फोन की तुलना में काफी महंगे होते हैं. लेकिन महंगे होने के साथ-साथ iPhone कई मामलों में खास भी होते हैं. इनकी ऊंची कीमत के पीछे एक कारण इनकी सुरक्षा भी है. हाल ही में कंपनी की एक रिपोर्ट जारी हुई है.

यह भी पढ़े- Maruti की माइलेज की महारानी, तगड़े फीचर्स के साथ बेहतरीन है परफॉर्मेंस भी, सेफ्टी फीचर्स भी जबरदस्त

रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा (Report Mein Hua Ye Khulasa)

इस रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि उसने पिछले कुछ सालों में साइबर धोखाधड़ी को रोकने में कामयाबी हासिल की है. जिससे उसने करीब 7 अरब अमेरिकी डॉलर की राशि बचाई है. भारतीय रुपये में ये रकम करीब 584 अरब रुपये बैठती है. कंपनी की मजबूत नीति की वजह से साइबर धोखाधड़ी को रोका जा सका है. साइबर ठग लोगों को अलग-अलग तरीकों से ठगने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली. ये जानकारी कंपनी ने अपने चौथे वार्षिक धोखाधड़ी रोकथाम विश्लेषण (Fourth Annual Fraud Prevention Analysis) में दी है. जिसे कंपनी ने हाल ही में प्रकाशित किया है.

फर्जी लेन-देन रोकने में सफलता (Farzi Len-Dena Rokne mein Safalta)

Apple की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 2020 से 2023 के बीच 584 अरब रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी से जुड़े लेन-देन रोकने में सफलता हासिल की है. Apple के अनुसार, सिर्फ साल 2023 में ही 1.8 अरब डॉलर से ज्यादा के लेन-देन धोखाधड़ी से जुड़े हुए थे. जिन्हें रोका गया.

इसी दौरान Apple ने साल 2023 में 1.7 करोड़ से ज्यादा ऐप सबमिशन को रद्द कर दिया. दरअसल, ये वो ऐप थे जो Apple द्वारा तय किए गए दिशानिर्देशों को पूरा करने में नाकामयाब रहे थे. कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ऐप स्टोर के नियम यूजर्स को फर्जी ऐप्स से बचाते हैं. एप्पल ऐप स्टोर की पॉलिसी के मानकों को पूरा नहीं करने वाले ऐप्स के सबमिशन को खारिज कर दिया गया. साल 2023 में ही ऐसे 1.7 करोड़ से ज्यादा ऐप थे जिनके सबमिशन रद्द कर दिए गए. इस दौरान कंपनी ने 37.4 करोड़ डेवलपर और ग्राहक खातों को बंद कर दिया. पिछले साल कंपनी ने फर्जी ऐप बनने से रोकने के लिए 1,18,000 डेवलपर अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया था.

यह भी पढ़े- Toyota की दमदार SUV जमा रही अपना रंग, तगड़े फीचर्स के साथ माइलेज भी दमदार

क्रेडिट कार्ड किए गए ब्लॉक (Credit Card Kiye Gaye Block)

धोखाधड़ी वाले लेन-देन को रोकने के लिए Apple ने चोरी हुए क्रेडिट कार्ड्स को ब्लॉक किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 1.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड और 33.3 लाख खातों को ब्लॉक किया. कंपनी ने बताया कि सिर्फ साल 2023 में ही Apple ने 35 लाख फर्जी शॉपिंग को रोका है जो चोरी हुए क्रेडिट कार्ड से की जा रही थीं. इस दौरान कंपनी ने करीब 11 लाख खातों को बैन कर दिया. ये वो खाते थे जो चोरी हुए कार्ड से खरीदारी करने की कोशिश कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button