दिल और दिमाग को दुरुस्त रखता है यह फल फायदे भी है अनेक, खाने में भी मीठा है यह फल

By
On:
Follow Us

गर्मियों में तरबूज की तरह लीची भी एक ऐसा फल है जो आपको लू लगने से बचाने और शरीर को हाइड्रेट रखने में आपकी मदद करता है. इतना ही नहीं, विटामिन सी से भरपूर होने के कारण लीची आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में भी कारगर है.

यह भी पढ़े :- Jafarabadi Buffalo: अमीर बनने के लिए फैक्ट्री नहीं शुरू करे बफैलो पालन, ये भैंस कमाई से लगाएगी चार चाँद

लीची: स्वाद और सेहत का खजाना

फलों का सेवन सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी होता है और हर मौसम में मिलने वाले फलों के अपने फायदे होते हैं. गर्मियों में मिलने वाला रसीला और मीठा फल लीची कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में रामबाण माना जाता है. लीची में पानी की मात्रा तो अधिक होती ही है, साथ ही ये कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. गर्मियों में लीची का सेवन करने से आप कई शानदार फायदे पा सकते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि लीची में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी की मात्रा तो अच्छी होती है, वहीं फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. हालांकि, इसका प्राकृतिक मीठा स्वाद होता है, इसलिए शुगर के मरीजों को इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए.

पोषक तत्वों का पावरहाउस

एक वेबएमडी रिपोर्ट के अनुसार, 100 ग्राम लीची में संतरे के बराबर विटामिन सी पाया जाता है. लीची फोलेट का भी एक बेहतरीन स्रोत है, जो महिलाओं के लिए ज़रूरी विटामिन बी में से एक है. लीची में पॉलीफेनोल्स नामक ऐसे प्लांट कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं. ये कंपाउंड्स शरीर की कोशिकाओं को सूजन, तनाव, उम्र बढ़ने और प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. सेब और खरबूज के मुकाबले लीची में ज्यादा मात्रा में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं. ये पोषक तत्वों के मामले में कई बड़े फलों को मात देता है. इसका सेवन करने से दिल और दिमाग को भी अद्भुत फायदे मिल सकते हैं. दिल और दिमाग को दुरुस्त रखता है यह फल फायदे भी है अनेक, खाने में भी मीठा है यह फल

लीची खाने के 5 बड़े फायदे

  1. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए: लीची विटामिन सी से भरपूर होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती है. संक्रमण से बचाव के लिए लीची काफी कारगर हो सकती है. 100 ग्राम लीची में लगभग 71 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो पूरे दिन के लिए पर्याप्त माना जा सकता है.
  2. लिवर डिटॉक्स करे: लीची को लिवर को डिटॉक्स करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. नियमित रूप से लीची खाने से आपका लिवर साफ होता है और लिवर की सेहत बेहतर रहती है. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए लीची खाना फायदेमंद माना जाता है.
  3. हृदय को स्वस्थ रखे: लीची में मौजूद तत्व हाई ब्लड प्रेशर और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं. ये स्थितियां हृदय रोग का कारण बन सकती हैं. लीची इन समस्याओं को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.
  4. दिमाग के कार्य को बढ़ाए: कई प्रयोगशाला शोधों में पाया गया है कि लीची खाने से दिमाग का कार्य तेज होता है. शोधों के अनुसार, लीची के बीजों के अर्क से अल्जाइमर रोग से बचाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, दिमाग से जुड़ी बीमारियों से ग्रस्त लोगों को लीची का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए.
For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment