देखने में जामुन की तरह है यह फल, बुखार और पीलिया को पास में भटकने भी नहीं देता, देखे इसके फायदे

By
On:
Follow Us

प्रकृति की गोद में कई ऐसे फल-फूल पाए जाते हैं जिनमें औषधीय गुण होते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव में हम सिर्फ उनका स्वाद ही ले पाते हैं. अगर इन फलों का सेवन दवा के रूप में किया जाए तो कई बड़ी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. उन्हीं में से एक फल है मकोय. आयुर्वेद में इस फल को कई बीमारियों का रामबाण बताया गया है.

यह भी पढ़े :- Nexon का सूपड़ा साफ कर देंगा Duster का दमदार लुक, शानदार फीचर्स और पावरफुल इंजन भी होंगा मौजूद

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है यह फल

देखने में तो मकोय जामुन जैसा लगता है, लेकिन इसके फायदे किसी महंगी दवा से कम नहीं हैं. मकोय के पौधे की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इन पत्तियों को उबालकर काढ़ा बनाकर पीया जाता है. यह काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही कई तरह के दर्द और सूजन को कम करता है.

यह खासकर लीवर, गठिया और मासिक धर्म के दर्द में बहुत फायदेमंद है. पीरियड्स में होने वाले दर्द, जोड़ों के दर्द, सिरदर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द में इन पत्तियों का रस राहत दिलाता है.

आयुर्वेद डॉक्टर पंकज कुमार ने बताये फायदे

आयुर्वेद डॉक्टर डॉक्टर पंकज कुमार ने लोकल 18 को बताया कि मकोय को काला nightshade के नाम से भी जाना जाता है. यह लीवर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छी औषधि है. हम मकोय का इस्तेमाल पंचांग के रूप में करते हैं, यानी मकोय का फल, फूल, पत्ती, जड़, तना सभी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. मकोय कई बीमारियों में तो काम आता ही है लेकिन खासकर लीवर को स्वस्थ रखने में इसका बहुत असर होता है. देखने में जामुन की तरह है यह फल, बुखार और पीलिया को पास में भटकने भी नहीं देता, देखे इसके फायदे

उन्होंने आगे बताया कि मकोय का फल भी खाया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं. मकोय दो तरह का पाया जाता है. एक छोटा और दूसरा बड़ा मकोय. छोटा मकोय गुमला में काफी मात्रा में पाया जाता है. इसका फल गर्मियों में आता है. मकोय का पौधा ज्यादातर छायादार जगहों पर पाया जाता है, जहां धूप कम पहुंचती हो.

मकोय में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करते हैं. साथ ही यह पेट के संक्रमण से भी बचाता है. मकोय में ज्वरनाशक गुण होते हैं, जिसकी वजह से यह जल्दी आराम दिलाता है. गैस बनने के कारण होने वाले पेट दर्द में भी मकोय का काढ़ा कारगर होता है. अपच, पेट फूलना, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं में भी यह फायदेमंद होता है.

For Feedback - newsmpjankranti@gmail.com

Related News

Leave a Comment